Assembly Election Polls 2023: 4 राज्यों में वोटों की गिनती आज, देखें कहां किस दिग्गज की इज्जत दांव पर है।

Telangana Election Results

Election Results LIVE: रविवार सुबह 8 बजे चार राज्यों – छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती शुरू होगी।
इसके लिए भारतीय चुनाव आयोग आपको आज की मतगणना में दांव पर लगे सभी 638 विधानसभा क्षेत्रों के रुझानों के बारे में मिनट-दर-मिनट अपडेट मिलेगा: 230 (मध्य प्रदेश), 199 (राजस्थान), 119 (तेलंगाना) और 90 (छत्तीसगढ़)। पहला रुझान सुबह 10-12 बजे के आसपास आने की संभावना है
देश की राजनीति में साल 2023 ‘सत्ता का सेमीफाइनल’ वर्ष है। नवंबर-दिसंबर 2023 में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ये राज्य हैं – मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम।
इनके नतीजों का असर अगले साल होने वाले आम चुनाव 2024 पर पड़ेगा। यही कारण है कि भाजपा और कांग्रेस समेत तमाम क्षेत्रीय दलों ने भी अपनी पूरी ताकत लगई है।
साल 2023 में कुल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव तय थे। इनमें से मेघालय, नागालैंड और कर्नाटक में चुनाव हो चुके हैं।
तथा अब इन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ राजस्थान और तेलंगाना । इन चुनावों पर इसलिए पूरे देश की नजर है, क्योंकि यहां भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। यदि भाजपा विजयी होती है, तो केंद्र में उसकी मजबूती और बढ़ेगी।
मध्य प्रदेश में भाजपा का राज है। वहीं छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस सत्ता पर काबिज है। ये चुनाव कितने अहम हैं, अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां भाजपा ने अपनी पूरी ताकत लगई है।

जिन राज्यों में मतदान हुआ…
छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान हुआ – 7 नवंबर और 17 नवंबर – जबकि मिजोरम में उसी दिन मतदान हुआ जिस दिन छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान हुआ था। मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में क्रमशः 17, 25 और 30 नवंबर को मतदान हुआ।

You May Also Like

More From Author